आंवला जूस/Amla Juice, एक अच्‍छी सेहत का मालिक बनाए !

आंवला जूस/Amla Juice

एक अच्‍छी सेहत का मालिक बनाए !

आंवला प्राकृति का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जिससे हमारे शरीर में पनप रही कई सारी बीमारियों का नाश हो सकता है। यदि आपको अच्‍छी सेहत का मालिक बनना है तो आंवला का जूस अभी से ही पीना शुरु कर दें। आंवला में आयरन और विटामिन सी भरा पड़ा होता है। हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है तो ऐसे में यदि आप आंवला का सेवन या फिर इसके रस का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ती होगी।

आंवले जूस/amla juice रोजाना लेने से पाचन दुरुस्त, त्वचा में चमक, त्वचा के रोगों में लाभ, बालों की चमक बढाने, बालों को सफेद होने से रोकने के अलावा और भी बहुत सारे फायदे हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

आंवले का मौसम दिसम्बर से चालू होकर अप्रेल तक रहता है। आंवला का जूस बनाने के लिये आंवले को छोटे टुकड़े में काट लीजिये, बीज हटा दीजिये ।

आंवले के थोड़े से टुकड़े मिक्सर जार जिसमें मसाला पीसा जाता है, उसमें डालिये और पीसिये, इन टुकड़ों के पेस्ट बन जाने पर थोड़े और टुकड़े जार में डालिये और बिलकुल बारीक होने तक पीस लीजिये। पहली बार थोड़े ही आंवले बारीक पीस लीजिये, इस पेस्ट को साफ सूती कपड़े में डालिये और दबाकर जूस किसी प्याले में छान लीजिये। आंवला पल्प को अलग प्याले में रख लीजिये ।

इसके बाद आंवले के टुकडों के साथ निकाला हुआ आंवला जूस भी मिक्सी में डाल दीजिये और आंवले के टुकडों को पीस लीजिये. सूखे आंवले के टुकड़े पीसने के बजाय इन्हें थोडा तरल पदार्थ मिला कर आसानी से पीसा जा सकता है. थोड़ा पहले से निकाला हुआ आंवला जूस मिला देने से यह जल्दी और अच्छी तरह से पिस जायेंगे.

पिसे हुये आंवले और जूस के मिश्रण को कपड़े में डालिये और हाथ से दबाकर सारा जूस निकाल लीजिये, पल्प को पल्प वाले प्याले में रख दीजिये.

सारे आंवले के टुकड़ों के लिये यही तरीका बार बार दुहरा कर जूस निकाल लीजिये. एक किलोग्राम आंवले में लगभग 600 -700 ग्राम तक जूस निकल आता है.

आंवला जूस को किसी कांच या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिये. इस आंवला जूस को 1 महिने तक प्रयोग कर सकते हैं.

यदि आपके पास जूसर है, तब आंवले को काट कर डायरेक्ट जूसर में डालकर जूस आसानी से निकाला जा सकता है.

आइये जानते हैं कि आंवला जूस हमें क्‍या-क्‍या फायदा पहुंचा सकता है।

1) अस्‍थमा में लाभ यदि आमला के रस को रोज शहद के साथ लिया जाए तो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस की बीमारी में लाभ मिल सकता है।

2) कब्‍ज की बीमारी कंट्रोल करे अमला का रस पेट की पाचन क्रिया को बढाता है और भयंकर कब्‍ज की बीमारी दूर करता है।

3) खून साफ करे अमला रस को शहद के साथ पीने से खून साफ होता है।

4) पेशाब की जलन को मिटाए यदि पेशाब में जलन होती है तो 30 एमएल, आमला रस दिन में दो बार रोज पीजिये।

5) अत्‍यधिक ब्‍लीडिंग रोके यदि पीरियड्स के समय ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होती है तो आमला रस को रोजाना तीन बार केले के साथ लीजिये।

6) झाइयां मिटाए और चेहरे को चमकाए रोज सुबह आमला का रस शहद के साथ पीने से आपका चेहरा चमकदार बनेगा और झाइंया मिटेंगी।

7) हृदय रोग दूर करे यह दिल की मासपेशियों को मजबूत बनाता है और हृदय रोग से दूर रखता है।

8) पाइल्‍स का इलाज पाइल्‍स के समय पैदा होने वाले कब्‍ज से आमला का रस राहत दिलाता है।

9) आंखों की रौशनी बढाए आमला जूस नियमित पीने से आंखों की रौशनी बढाती है।

10) मुंहासो को मिटाए आमला जूस चेहरे पर पैदा होने वाले एक्‍ने और मुंहासो से निजात दिलाता है।

11) डायबिटीज कंट्रोल करे मधुमेह रोगियों के लिये आमला जूस वर्दान है। इसे शहद और हल्‍दी पाउडर के साथ पीने से मधुमेह कंट्रोल होता है।

जब भी आप आंवला जूस प्रयोग करना चाहें तो दो छोटी चम्मच आंवला जूस को एक कप गरम पानी और 1-2 छोटी चम्मच शहद में मिलाईये. यदि आप शहद न लेना चाहें तो आंवला जूस को काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं ।

तुरन्त प्रयोग के लिये आंवला जूस कैसे निकालें –How to use Fresh Amla for Juice

दो आंवले के बीज हटाकर छोटे छोटे टुकडे करें और इसे ग्राइंडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लीजिये।  इस पेस्ट को एक कप पानी में मिलाकर छान लीजिये।  इस जूस में 1-2 छोटे चम्मच शहद या एक चुटकी काला नमक मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

…. Praying_Emoji_grande Praying_Emoji_grande ….

You may also like...

error: