Vastu Shastra Tips / वास्तु शास्त्र टिप्स 

Vastu

Vastu Shastra Tips / वास्तु शास्त्र टिप्स 

1.धनतेरस या दिवाली पर घर के मेन गेट पर मां लक्ष्मी के पैर का चिन्ह लगाना बेहद शुभ होता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की पैर की दिशा अंदर की तरफ होनी चाहिए। इससे घर में धन-धान्य बना रहेगा।

2.गुलाब, चंपा व चमेली के पौधे घर में लगाना अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे मानसिक तनाव व अवसाद में कमी आती है।

3.घर के अन्य स्थानों की बजाए रसोई घर में बैठकर खाना खाने से घर में राहु का प्रभाव कम होता है और सुख-शांति बनी रहती है।

4.घर में कभी भी जाले न लगने दें, वरना भाग्य और कर्म पर जाले लगने लगते हैं और बाधा आती है।

5.राधा-कृष्ण की सुंदर तस्वीर अपने बेडरूम की दीवार पर लगा दें । तस्वीर लाल रंग की फ्रेम में बनी हो तो बहुत अच्छा होगा । इससे पति-पत्नी के बीच परेशानियां खत्म होंगी, प्यार बढ़ेगा ।

6.बर्तन : कई लोग घर में टूटे-फूटे बर्तन भी रखे रहते हैं जो कि अशुभ प्रभाव देते हैं। शास्त्रों के अनुसार घर में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखना चाहिए। यदि ऐसे बर्तन घर में रखे जाते हैं तो इससे महालक्ष्मी असप्रसन्न होती हैं और दरिद्रता का प्रवेश हमारे घर में हो सकता है। टूटे-फूटे और बेकार बर्तन घर में जगह भी घेरते हैं, इससे वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है। वास्तु दोष उत्पन्न होने पर नकारात्मक फल मिलने लगते हैं।

7.जिस अलमारी या तिजोरी में पैसा या कीमती सामान रखते हो, उसके पीछे या उससे सटाकर झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करना धन की हानि करवाता है।

8.घर की दीवारों एवं फर्श पर बच्चों को पेन्सिल, चॉक या कोयले से लकीरें नहीं बनाने दें, माना जाता है इससे खर्च और उधारी बढ़ती हैं।

9.बेडरूम में किसी भी तरह के पौधे लगाने से बचना चाहिए। इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। डाइनिंग व ड्रॉइंग रूम में गमले रखे जा सकते हैं।

10.घर- दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। ऐसा होने से भगवान् विष्णु और देवी लक्ष्मी नाराज़ हो जाते हैं।

…. Praying_Emoji_grande Praying_Emoji_grande ….