2 Home Remedies for Irregular Periods

Share:

2 Home Remedies for Irregular Periods

2 Home Remedies for Irregular Periods

मासिक धर्म का अनियमित होने से करे ये घरेलू उपचार 

           महिलाओं में मासिक धर्म या पीरियड का अनियमित होना एक आम समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं, खराब जीवनशैली, असंतुलित खान-पान, अनीमिया (anemia), मेनोपोज़, वज़न का बढ़ना या घटना, हार्मोन संबंधी समस्या आदि। साथ ही मासिक धर्म के शुरू होने के समय और मेनोपोज़ के अवस्था के पहले हार्मोन संबंधी समस्या के कारण भी मासिक धर्म में अनियमितता हो सकती है। वैसे तो इस समस्या से निजात पाने के लिए कई प्रकार की दवाईयाँ बाजार में उपलब्ध है। लेकिन घरेलू उपचार के मदद से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें।

तिल और गुड़

           तिल में लिग्नान (lignin) और ज़रूरी फैटी एसिड्स होते हैं जो हार्मोन संबंधी किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद करता है। और गुड़ शरीर को गर्म करके मासिक धर्म को नियमित करने में मदद करता है।

विधि :

एक मुट्ठी तिल को सूखा भून लें फिर उसको एक छोटा चम्मच गुड़ के साथ पीसकर पावडर जैसा बना लें। उसके बाद मासिक धर्म शुरू होने के दो हफ़्ते पहले से रोज एक छोटा चम्मच इस मिश्रण को खाली पेट खायें। ऐसा कुछ महीनों तक करें। ऐसे भी गुड़ खाने पर अनियमित मासिक धर्म का इलाज हो सकता है।

नोट:

मासिक धर्म के दौरान तिल-गुड़ पावडर का इस्तेमाल न करें।

Know More Home Remedies For Weakness

हल्दी

           हल्दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ आपके मासिक धर्म को नियमित करने में मदद करता है बल्कि हार्मोन संबंधी समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसका इमानेगोज (emmenagogue ) गुण मासिक धर्म संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसका एन्टी-इन्फ्लेमटोरी गुण मासिक धर्म के दौरान दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

विधि: 

एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में डालें और उसमें स्वाद लाने के लिए थोड़ा शहद या गुड़ डाल सकते हैं। जब तक कि समस्या से निजात न मिल जायें कुछ हफ़्तों तक इसको पी सकते हैं। आप हल्दी का इस्तेमाल साधारण रूप से खाने में भी कर सकते हैं।

…. Praying_Emoji_grande Praying_Emoji_grande ….